न्यायाधीश / अभियोजक आपराधिक मामलों की एक विस्तृत विविधता को संभालते हैं। उन्हें इस बात की जानकारी मिलनी चाहिए कि तकनीक द्वारा अपराध को कैसे सुगम बनाया जा सकता है और डिजिटल साक्ष्य क्या हैं और इसका उपयोग किसी मामले में कैसे किया जा सकता है। विशिष्ट साइबर क्राइम न्यायाधीश / अभियोजक अभियोजन / प्रौद्योगिकी सक्षम अपराध मामलों या विशेष रूप से साइबर अपराध मामलों को चलाने में विशेष हैं। उन्हें विशेष साइबर अपराध जांच और डिजिटल साक्ष्य कौशल की आवश्यकता है

उद्देश्य

न्यायाधीश/अभियोजक विभिन्न प्रकार के आपराधिक मामलों को संभालते हैं। उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि प्रौद्योगिकी द्वारा अपराध को कैसे सुगम बनाया जा सकता है और कौन से डिजिटल साक्ष्य है और किसी मामले में इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है।

न्यायपालिका ट्रैक के लिए बुनियादी स्तर के पाठ्यक्रम से कानून प्रवर्तन एजेंसियों को निम्नलिखित विषयों की समझ हासिल करने में मदद मिलेगी:

    1. विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध और वर्षों में इसका विकास।
    2. साइबर अपराधों से निपटने के दौरान कानूनी चुनौतियां और समाधान।
    3. यह समझना कि डिजिटल साक्ष्य क्या है और डिजिटल साक्ष्य का विश्लेषण करके क्या पाया जा सकता है।
    4. इंटरनेट बेसिक्स, ईमेल इन्वेस्टिगेशन, सोशल मीडिया बेसिक्स, ओपन सोर्स इंटेलिजेंस (OSINT) आदि जैसे जांच में उपयोग की जाने वाली तकनीक के मूलभूत सिद्धांतों को समझना।
    5. डिजिटल फोरेंसिक प्रक्रिया के मूल सिद्धांत।

विभिन्न तकनीकों का उपयोग करते हुए अपराधों की तकनीकी बुनियादी बातों और जांच को मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के साथ केस परिदृश्यों और उपकरणों/तकनीकों के प्रदर्शन/सिमुलेशन के माध्यम से समझाया गया है।


Estimated Effort: 8 Hours 48 Minutes

यह कोर्स जल्द ही नामांकन के लिए उपलब्ध होगा।


Estimated Effort: -

यह कोर्स जल्द ही नामांकन के लिए उपलब्ध होगा।


Estimated Effort: -