साइबर क्राइम / डिजिटल फोरेंसिक यूनिट.. के प्रमुख (एसपी / डीसीपी): ये पेशेवर साइबर जांचकर्ताओं और विशेषज्ञों के साथ सीधे व्यवहार करते हैं। उन्हें साइबर क्राइम मामलों में या साइबर क्राइम तत्वों से जुड़े अन्य संकलन जांच में सूचित निर्णय लेने चाहिए। उनकी भूमिका कर्मचारियों का समन्वय करना, संसाधनों का आवंटन करना और पुलिस गतिविधियों को प्राथमिकता देना है। उनके पास इकाई की क्षमता, क्षमताओं और जरूरतों का विस्तृत अवलोकन होना चाहिए और इसे प्रासंगिक प्रशिक्षण और उपकरण प्रदान करना चाहिए जो सबूतों की जांच और परीक्षा को सक्षम या सुविधाजनक बनाता है। बाहरी हितधारकों के साथ काम करते समय इकाई का प्रतिनिधित्व करना एक और कार्य है। उन्हें संचालन और रणनीतिक गतिविधियों और अपने कर्मचारियों और बाहरी विशेषज्ञों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए कम से कम हाथों पर व्यावहारिक अनुभव की आवश्यकता होती है।

उद्देश्य

प्रबंधन/प्रशासन इकाई को सूचित निर्णय लेने की आवश्यकता है साइबर अपराध के मामले या साइबर अपराध तत्वों से संबंधित अन्य जटिल जांच में। उनकी भूमिका कर्मचारियों का समन्वय करना, संसाधन आवंटित करना और पुलिस गतिविधियों को प्राथमिकता देना है। उनके पास क्षमता, क्षमताओं और जरूरतों का विस्तृत विवरण होना चाहिए। इकाई और इसे प्रासंगिक प्रशिक्षण और उपकरण प्रदान करते हैं जो सक्षम या सुविधा प्रदान करते हैं सबूतों की जांच और जांच।

प्रबंधन ट्रैक के लिए बुनियादी स्तर के पाठ्यक्रम से प्रशासकों को निम्नलिखित विषयों की समझ हासिल करने में मदद मिलेगी:

    1. विभिन्न प्रकार के साइबर-अपराधों और वर्षों में इसके विकास को समझें।
    2. साइबर अपराधों से निपटने के दौरान कानूनी चुनौतियां और समाधान।
    3. डिजिटल अपराध दृश्य जांच के मूल तत्व - हिरासत की श्रृंखला, हैशिंग, इमेजिंग, नेटवर्क जांच, इंटरनेट जांच, ईमेल जांच, सीडीआर/टीडीआर विश्लेषण, आईपीडीआर विश्लेषण, सीसीटीवी जांच आदि।
    4. डिजिटल फोरेंसिक प्रक्रिया के मूल सिद्धांत।
    5. साइबर क्राइम यूनिट का प्रबंधन।
    6. एक डिजिटल फोरेंसिक यूनिट का प्रबंधन।

साइबर अपराध की बुनियादी बातों और साइबर अपराध की जांच को मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के साथ-साथ केस परिदृश्यों और उपकरणों के प्रदर्शन/सिमुलेशन के माध्यम से समझाया गया है।


Estimated Effort: 8 Hours 53 Minutes

यह कोर्स जल्द ही नामांकन के लिए उपलब्ध होगा।


यह कोर्स जल्द ही नामांकन के लिए उपलब्ध होगा।


Estimated Effort: -